कम बुकिंग और अनुमति नहीं मिलने के कारण एयरलाइंस कंपनियां अचानक फ्लाइट तो रद्द कर रहीं, लेकिन यात्रियों को टिकट का पैसा रिफंड करने में आनाकानी कर रही हैं। हालांकि वे आगे यात्रा करने का विकल्प जरूर दे रही हैं। इंदौर-दिल्ली के बीच 1 और 2 जून को गो-एयरवेज और एयर एशिया की फ्लाइट निरस्त कर दी गई। सबसे ज्यादा परेशान वे हुए जिन्होंने विकल्प के तौर पर दो फ्लाइट में बुकिंग की थी। उन्होंने कहा उनका 15-20 हजार रुपए लॉक हो गया, ये कब मिलेगा, कुछ तय नहीं। यात्रियों का कहना है कि जब फ्लाइट निरस्त हो गई तो हमारा रुपया वापस करने में देरी क्यों की जा रही है।
ड्यूटी जॉइन करना थी तो दो फ्लाइट में टिकट बुक कराया था, दोनों में कैंसल, रिफंड की तारीख भी नहीं बता रहीं कंपनियां
ड्यूटी जॉइन करना थी, इसलिए एयर एशिया की फ्लाइट के लिए मैंने 22 मई को इंदौर से दिल्ली, दिल्ली से चंडीगढ़ का टिकट बुक कराया। विकल्प के तौर पर गो-एयरवेज की फ्लाइट में भी टिकट बुक किया। 1 जून को मुझे यात्रा करना थी। इसके दो दिन पहले एयर एशिया की फ्लाइट कैंसल होने का मैसेज आया। इसके बाद मुझे क्रेडिट सेल (आगे यात्रा करने का विकल्प) दिया गया। जब मैंने एयरलाइंस कंपनी के प्रतिनिधियों से बात की तो उन्होंने एयरलाइंस के नियम बताए। कहा कि आप आगे की तारीख में यात्रा कर लीजिए, लेकिन रिफंड कब मिलेगा, इसे लेकर कोई तारीख नहीं बताई। इसके बाद गो-एयरवेज की फ्लाइट भी आखिरी मौके पर कैंसल हो गई। इसकी तो सूचना भी नहीं मिली। दोनों फ्लाइट कैंसल होने से करीब 20 हजार रुपए मेरे लॉक हो गए। रिफंड के नियमों में बदलाव करने के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय में भी शिकायत की है। (जैसा यात्री अमित ईनानी ने बताया)
पत्नी, बेटा-बेटी को इंदौर से दिल्ली आना था, 15 दिन पहले टिकट बुक कराया, आखिर में कहा फ्लाइट कैंसिल हो गई
लॉकडाउन के बाद पत्नी, बेटे-बेटी को इंदौर से दिल्ली बुलाना था। 15 दिन पहले 2 जून का गो-एयरवेज की फ्लाइट में टिकट बुक किया। आखिरी मौके तक कहा गया कि फ्लाइट ऑपरेट होगी, लेकिन एक दिन पहले से कोई संपर्क नहीं। आखिर में जानकारी मिली की फ्लाइट निरस्त है। इसके बाद 1 जून को गो-एयरवेज की फ्लाइट में टिकट बुक कराया। दोपहर में बोर्डिंग पास इश्यू किए गए। हमसे 200 रुपए सीट के अलग से भी लिए गए। इसके एक घंटे बाद मैसेज आया कि फ्लाइट कैंसल हो गई। रिफंड को लेकर गो-एयरवेज के प्रतिनिधियों से तो अभी तक संपर्क नहीं हुआ। एयर एशिया के प्रतिनिधियों ने कहा कि छह महीने में आप आगे कभी यात्रा कर लीजिएगा। हमने रिफंड के लिए कहा तो कहने लगे कि दस-बार दिन लगेंगे। दोनों फ्लाइट में करीब 20 हजार रुपए फंस गए। रिफंड को लेकर कोई स्थिति स्पष्ट नहीं। (जैसा संदीप दशोरे, नोएडा निवासी ने बताया)
एयरलाइंस कंपनी ने कहा- तकनीकी कारणों से निरस्त हुई फ्लाइट
इस मामले में एयर एशिया और गो-एयरवेज के प्रतिनिधियों ने कहा कि तकनीकी कारणों से फ्लाइट निरस्त हो रही है, जिसकी सूचना यात्रियों को दी जा रही है। फ्लाइट निरस्त पर हम आगे यात्रा करने का विकल्प दे रहे हैं। रिफंड भी नियमानुसार किया जा रहा है।
Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
from Dainik Bhaskar https://ift.tt/36VgQbw
via IFTTT