संत सिंगाजी परियोजना तक कोयला पहुंचाने के लिए बनाए रेलवे ट्रैक पर ग्राम गोराड़िया में ओवर ब्रिज का निर्माण किया गया है। यह ट्रैक चालू हुए 10 साल से अधिक समय हो चुका है। इसके दोनों ओर सड़क बन चुकी है लेकिन पुल के साथ दोनों ओर करीब एक किमी का एप्रोच निर्माण छोड़ दिया है। इसके निर्माण की जिम्मेदारी मप्र पॉवर जनरेटिंग कंपनी व सड़क बनाने वाला लोक निर्माण विभाग लेने को तैयार नहीं हैं। इसका खामियाजा गांव के लोगों व वाहन चालकों को भोगना पड़ रहा है। भास्कर कई बार यह मुद्दा उठा चुका है। मांधाता विधायक ने भी इसका हल निकालने की बात कही थी लेकिन 13 महीने की सरकार में वे भी यह काम नहीं कर सके।
ब्रिज निर्माण के बाद तत्कालीन विधायक लोकेंद्रसिंह तोमर ने हरसूद से सिंगाजी तक करीब 32 किमी सीसी रोड का निर्माण कराया था। यह पुल इसी रोड पर आता है। लोनिवि ने ठेके में इस पुल के दोनों ओर एप्रोच रोड शामिल नहीं किया तो ठेकेदार ने भी से छोड़ दिया। पुल के दोनों ओर करीब एक किमी का मार्ग गिट्टी-पत्थरों से पटा है। इस पर वाहन चलाना तथा किसानों को बैलगाड़ी निकालना मुश्किल हो रहा है। बीच में एक से दो फीट के गड्ढे भी हो गए हैं। करीब चार माह पहले ग्रामीणों ने आंदोलन की बात भी कही थी तब एसडीएम ममता खेड़े ने लोनिवि व एमपीपीजीसीएल अफसरों से चर्चा कर निराकरण का आश्वासन दिया था लेकिन शायद वे भी इस मामले को भूल चुकी हैं। इस रोड से क्षेत्र के दो प्रमुख स्थल संत सिंगाजी समाधिस्थल व हनुवंतिया पर्यटन केंद्र जुड़े होने से आवागमन भी ज्यादा ही होता है।
प्रशासनिक अफसर भी यहां से निकलते हैं, नहीं दिया ध्यान
इस पुल से जिले के प्रशासनिक अफसर भी कई बार निकलते हैं। उनके वाहनों को भी इस पत्थरों से पटे व गड्ढे वाले मार्ग पर हिचकोले खाने पड़ते हैं इसके बावजूद किसी ने इसे गंभीरता से नहीं लिया। ग्रामीणों का कहना है अफसर तो दो-चार माह में एक बार ही निकलते हैं उन्हें ग्रामीणों की परेशानी से क्या लेना-देना।
पुल एप्रोच निर्माण को लेकर जल्द चर्चा करूंगा
पुल एप्रोच निर्माण को लेकर जल्द ही लोनिवि व एमपीपीजीसीएल अफसरों से चर्चा करूंगा। दोनों विभागों के बीच गफलत को दूर कराया जाएगा।
नारायण पटेल, विधायक, मांधाता
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